ताज़ा खबर

ताज़ा खबर
• हाँ मैं श्री राम की वंशज हूँ – बीजेपी सांसद दीया कुमारी
• जेडब्ल्यू मैरियट होटल में 442 रुपये में दो केलों के बाद मुंबई के होटल में दो उबले अंडों की कीमत 1,700 रुपये
• पाकिस्तान द्वारा स्थगित किए जाने के बाद भारत ने किया समझौता एक्सप्रेस को रद्द
• रजनीकांत ने पीएम मोदी, अमित शाह को कृष्ण-अर्जुन की जोड़ी बताया, कहा कौन कृष्ण- कौन अर्जुन, वे ही जानते हैं
• पश्चिम बंगाल में गोमांस पहुंचाने के खिलाफ अनिश्चितकालीन हड़ताल पर Zomato के कर्मचारी
• भारतीय क्रिकेट टीम करेगी इस ‘माउंटेन मैन’ का मुकाबला, शानदार है इनका रिकॉर्ड
• आज होगा नया राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष घोषित, मुकुल वासनिक प्रबल दावेदार
• पाकिस्तान मुंबई पर करा सकता है 26/11 जैसा दूसरा आतंकवादी हमला, भारत स्थिति से निबटने के लिए तैयार
• कमलनाथ के भांजे और व्यवसायी रतुल पुरी के खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी
• तबियत ख़राब होने के कारण अरुण जेटली एम्स में भर्ती, स्थिति नियंत्रण में
• सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्या रामलला का कोई वंशज अब भी अयोध्या में रह रहा है?
• विंग कमांडर अभिनंदन लड़ाकू विमानों को उड़ाने के लिए फिट घोषित, इस 15 अगस्त को मिल सकता है वीर चक्र
• पाकिस्तान ने एंटोनियो गुटेरेस को पत्र लिख की कश्मीर मामले में हस्तक्षेप की मांग, हाथ आयी निराशा
• कश्मीर में ईद से एक दिन पहले प्रतिबंध हटने की संभावना
• त्यौहार के मद्देनज़र कश्मीर में दो हेल्पलाइन 9419028242, 9419028251 जारी, यात्रियों के लिए ट्रेन-बस, खाने-पीने की सुविधा

नेहरू और कांग्रेस की वजह से है कश्मीर समस्या, पटेल को दिया धोखा- अमित शाह

आज कश्मीर पर गृह मंत्री खूब बोले। जम्मू और कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग इतनी जोर से कहा कि संसद में आज उसकी गूँज सुनाई देती रही। अमित शाह ने आज जैसे ही भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के कारण कश्मीर की समस्याओं पर बात करना आरम्भ किया वैसे ही विपक्ष के नेताओं ने और ख़ास तौर पर कांग्रेस के नेताओं ने शोर मचाना शुरू कर दिया। उन्होंने श्यामाप्रसाद मुखर्जी की संदिग्ध मृत्यु की बात की।  उन्होंने कहा कि  तब जब उनकी मृत्यु की जांच की मांग की, तो नेहरू ने मना कर दिया।

जब कांग्रेस ने भाजपा पर सत्ता का दुरूपयोग करने का आरोप लगाया तो गृह मंत्री अमित शाह ने नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संप्रग की सरकार तक पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को यह याद रखना चाहिए कि कितनी बार धारा 356 का उपयोग कांग्रेस ने किया। हम तो विशेष कारणों के लिए कर रहे हैं, मगर जो लोग आज सत्ता का दुरूपयोग का प्रश्न उठा रहे हैं। वह बताएं कि उन्होंने बिना कारण के क्या चुनी हुई सरकारों को नहीं हटाया।

गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस के नेता मनीष तिवारी इतिहास की बात करते हैं। यदि इतिहास की बात करें तो देश के विभाजन की जिम्मेदार कांग्रेस ही है। हम नहीं हैं। हम तो तब अस्तित्व में नहीं थे। जम्मू-कश्मीर का एक तिहाई हिस्सा आज भी पाकिस्तान के कब्जे में है। क्या वह हमने किया? क्या भाजपा ने यह सब किया? धर्म के आधार पर भारत का विभाजन क्या हमने किया? नहीं, वह कांग्रेस ने किया। और कांग्रेस बार बार भरोसा न होने का रोना रोती है, वह  बताए कि जब पाकिस्तानी कबायलियों को जब सेना बाहर कर रही थी तो सीजफायर कर दिया गया। हमसे कहते हैं कि लोगों को भरोसे में नहीं लेते, लेकिन नेहरू ने गृहमंत्री को भरोसे में लिए बगैर सीजफायर कर दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि आज तक केवल तीन परिवार का ही शासन जम्मू और कश्मीर पर था, फिर चाहे कोई भी संस्था हो, आज चालीस हज़ार से अधिक सरपंच पंचायत के माध्यम से अपने सदस्यों को लाभ पहुंचा रहे हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा सरकार द्वारा किए गए सुधार एवं विकास कार्यों की बातें की। उन्होंने यह भी बताया कि जम्मू और कश्मीर का विकास करना ही हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों की नीतियाँ होती थी कि शुरुआत एक सरकार करती थी और उसका उदघाटन दूसरी सरकार करती थी। मगर हम पहली सरकार हैं जो लोकार्पण भी करती है और शुरुआत भी।

उन्होंने यह भी कहा कि यह सरकार जम्मू और लद्दाख क्षेत्र के साथ होने वाले अन्याय को कम करेगी और उन्होंने कश्मीरी हिन्दुओं के बारे में उठाए जा रहे क़दमों के विषय में भी बताया।

यह कह सकते हैं कि आज कई वर्ष उपरान्त कश्मीर के विषय में ऐसा वक्तव्य सुनने को मिला जो अद्भुत था, अप्रितम था। जो समस्याओं के बारे में और उनके समाधानों के बारे में था, जो देश के एक टुकड़े कश्मीर के बारे में था, जो इतिहास और राजनीति दोनों को साथ लेकर चलने वाला था। जिसमें इतिहास बोध था, जिसमें भारतीयता का बोध  था और जिसमें अस्तित्व बोध था।

Related Articles